देवेन्द्रनगर:- माही जैन का सुयश। अर्जित की सफलता

Nature
इस न्यूज़ को सुने

*लॉकडाउन और स्कूल बन्दी भी माही के हौसलों को नहीं रोक पाया*
देवेंद्रनगर – बीते साल में एक तरफ जहां अवसाद के बहुत से हिस्से है तो वहीं दूसरी तरफ जीवन की महक और उम्मीदों से भरा एक सुखद हिस्सा भी है।
कहते है जहां चाह है वहां राह है इसी बात को चरित्रार्थ किया है माही उर्फ रासी जैन ने। उन्होंने देवेंद्र नगर से अप डाउन करते हुए मुझगवा (पन्ना) के डीएवी स्कूल से कक्षा 8th में 91 प्रतिशत अंक हासिल कर पहला स्थान प्राप्त किया है। हालाकि उन्हे इससे भी ज्यादा की उम्मीद थी क्योंकि इससे पहले हमेशा 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक उनके हिस्से में रहते आए है।
वैसे तो 91 प्रतिशत अंक अर्जित करना छात्रों के लिए कोई बड़ा करिश्मा नहीं कहा जा सकता लेकिन माही के लिए एह एवरेस्ट चढ़ने जितना महत्वपूर्ण है। वैसे तो करोना काल की भयाभयता का दंश हम सभी ने भोगा है, लेकिन माही ओर उनका परिवार करोना के इस अवसाद को कभी याद नहीं करना चाहेगे।
क्योंकि माही के पिता प्रदीप जैन देवेंद्रनगर में एक जनरल स्टोर का काम करते है, सितम्बर में उन्हें करोना होने पर सागर मेडिकल कॉलेज में 15 दिनों तक आईसीयू में जीवन ओर मौत से संघर्ष करना पड़ा। यहां यह बतलाना भी जरूरी है कि प्रदीप जैन जी को चार बेटियां है,जिनमें माही सबसे छोटी है, जो अपने पापा की दुकान में भी सहयोग करती है। फिर देवेंद्र नगर से इनका स्कूल 40 किलोमीटर है, उस पर लॉकडॉउन ओर स्कूल बन्दी की मार भी माही के हौसले को नहीं रोक पाई।
जब उनसे उनकी सफलता का राज पूछा गया तो उन्होंने लगातार अपने पापा की मेहनत और स्नेह को को प्रेरणाश्रोत बताया। अभी से वह मानव सेवा का उद्देश्य मन में लिए हुए है,जब भी समय मिलता है *सांई रोटी कपड़ा बैंक* जाकर गरीबों और असहाय लोगो की मदद करती है पढ़ाई पूरी कर डॉक्टर बनकर मानवसेवा करना चाहती है।

Nature

Related posts

पन्ना:-मदन साहू को मिली बीस हजार की प्रोत्साहन राशि विज्ञान महाविद्यालय जबलपुर के भूगर्भशास्त्र विभाग द्वारा सर्वोच्च मेरिट के आधार पर किया गया चयन

भोपाल:-राज्यपाल श्रीमती पटेल ने प्रदेशवासियों को ईद-उल-फितर की दी बधाई

भोपाल:-निर्धन उपभोक्ताओं को तीन माह का राशन मुफ्त दिया जाएगा। संक्रमण की चेन रोकना प्रत्येक जिले का टास्क हो।

युवती को नशीला इंजेक्शन लगाकर 2 दिन

पन्ना:- नाबालिक बालिका का अपहरण कर बलात्कार करने के प्रकरण में फरार चल रहे आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

मिशन:नासा का पर्सीवरेंस रोवर मार्स के जजीरो क्रेटर पर उतरा

Leave a Comment